Home Bollywood भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने...

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया

203
0
भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया

भारतीय फिल्मो में लगभग  60 सालो तक सिर्फ ऐसे कलाकारों का राज रहा जो या तो माचो मेन रहे हो या चॉकलेटी फेस वाले हो।  एक्टिंग हमेशा दूसरे दर्जे की क़ाबलियत मानी गयी।  लेकिन पिछले ७-१० सालो में कुछ ऐसे एक्टर भारतीय फिल्म ले पटल पर आ रहे है जिन्होंने भारतीय सिनेमा का रुख ही मोड़ दिया है।  दर्शक भी अब हीरो के घुसे से जायदा इन कलाकारों के दिला डिलीवरी के कायल नज़र आते है।

तो आईये मिलते है उन आज के जमाने के कैरेक्टर आर्टिस्ट ( मेल) से जिन्होंने भारतीय सिनेमा के शकल और अक्ल दोनों को बदल दिया है।

1 . इरफ़ान

इरफ़ान नाम के ऐसे कलाकार की भारतीय फिल्म में एंट्री हुई जिसने एक्टिंग के सारे पैमाने को ही बदल कर रख दिया , एक ऐसा कलाकार जो शकल से सामान्य था पर आँखों से उसने ऐसे इमोशन बहाये की अच्छे अच्छे उस इमोशन से सैलाब में बह गए। फिर वो पान सिंह तोमर हो या साहेब बीवी गैंगस्टर, या वो जिंदगी न मिलेगी दोबारा का आशिक़ हो या मक़बूल का गुंडा। . सभी में इरफ़ान ने अपने एक्टिंग का डंका बाजवा दिया, और ये डंका ऐसा बजा की इसकी धमक बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड तक पहुंच गयी और इरफ़ान ने मिशन इम्पॉसिबल , स्पाइडर मैन जैसी बड़े बैनर वाले सिनेमा में अपने एक्टिंग का जलवा बिखेरा।  कौन जनता था चंद्रकांता में यकू करता हुआ एक गुंडों सा दिखने वला इरफ़ान सफलता की इन उचाईयो को छुएंगे।

2 . नवाज़

Best Cherector Actor in Indian Bollywood
image Source : indian Express

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी या प्यार से नवाज़ भाई , जो शख्स भारतीय सिनेमा के मापतण्ड के मुताबिक ठीक से गुण्डा के रोल के लिए ठीक नहीं था , वो आज बॉलीवुड के टॉप के काललकारो में शुमार है , ये सिर्फ मुमकिन हो पाया है तो नवाज़ के एक्टिंग एबिलिटी के कारन। कमाल की दिला डिलीवरी , गज़ब का कॉन्फिडेंस नवाज़ को औरो से अलग बनाती है, वो ऐसे कैरेक्टर में घुस जाते की बिलकुल कैरेक्टर को सजीव बना देते है।  नवाज़ भाई आज बिलकुल भारतीय सिनेमा के चाँद है।

3 . k.k.menon

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल  कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया
Image source : Scoop woop
चाहे वो गाज़ी अटैक हो या गुलाल ये मूवी की असली पहचान कुछ है तो वो क.क.मेनन है।  बेबी मूवी का वो नेगेटिव रोल हो या भेजा फ्राई का कॉमेडी , K.k  ने अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा पुरे फिल्म जगत से मनवा लिया है।  आज के तारिक में जहा अभिषेक बच्चन सरीके एक्टर अपने नाम के दम मूवी नहीं हिट करा सकते kk में वो माद्दा है की अपने दम पर मूवी निकाल ले।

4. पंकज त्रिपाठी

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल  कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया
Image Source : Pankaj Tripathi

 

एक्टर पंकज त्रिपाठी आजकल चर्चा में हैं। इनकी फिल्म ‘न्यूटन’ को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है। पंकज भले ही आज चर्चा में हैं, लेकिन इसके पीछे उनकी वर्षों की मेहनत है। बिहार के गोपालगंज से पटना फिर मुंबई तक का सफर पंकज के लिए आसान न था। कई बार पंकज अपनी फोटो लेकर काम मांगने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के पास जाते और गार्ड उन्हें ऑफिस के अंदर नहीं जाने देता था। कई बार घंटों इंतजार किया, लेकिन काम न मिला। मिला तो , उन्होंने ने कोई मौका बड़ा हो या छोटा जाने नहीं दिया , फिर वो फुकरे के पंडित हो या गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के सुलतान खुरेशी।  पंकज पूरी तरह से छा गए बॉलीवुड में।

5.राजेश शर्मा

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल  कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया
Image Source : scoopwoop.com

राजेश शर्मा एक भारतीय हिन्दी और बंगाली फ़िल्म अभिनेता है। इनका जन्म पंजाब ,लुधियाना में हुआ था। इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा ,नई दिल्ली से शिक्षा ग्रहण की थी।राजेश ने बंगाली अभिनेत्री सुदीप्ता चक्रवर्ती से २००५ में शादी की और २००९ में उनसे तलाक लिया और २०११ में संगीता से शादी की है। इन्होंने खोसला का घोसला ,स्पेशल 26 जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है। और फिर ताणु वेड्स मन्नू रिटर्न्स में तो शर्मा जी ने बाजी ही मार ली।

6. दीपक डोबरियाल

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल  कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया

वो पतला सा लड़का जो गुलाल में भाटी बना था वो जब अचानक तन्नू वेड्स मनु में कॉमिक रोले में दिखा तो अच्छे अच्छे कॉमिक कलाकारों के होश उड़ गए। दीपक डोबरियाल मक़बूल से लेकर ओमकारा तक फिल्मो में काम किया पर काम्बियाबी लगी ताणु वेड्स मन्नू में जहा उन्होंने लोगो को हँसा हँसा कर दम निकाल दिया।  दीपक की शानदार एक्टिंग का गवाह हिंदी मेडिअम और लखनऊ सेंट्रल भी बना।  दीपक ने अब बता दिया है की वो भी नवाज़ और इरफ़ान के बराबर के कलाकार है।

7. जीसान अयूब

भारत के 10 कंटेम्प्ररी मेल  कैरेक्टर आर्टिस्ट ( Actor ) जिन्होंने भारतीय फिल्मो के चेहरे को बदल दिया

याराना में अभिताभ और अमजद खान की जोड़ी बानी थी जो उस समय के दोस्ती की प्रतिक बन गयी थी , आज के दोस्ती के प्रतिक रांझणा के मुरली जीशान आयूब बन गए।  अपने शानदार एक्टिंग के दम पर शाहरुख जैसे कलाकारों के साथ काम कर आज जेसान सफलता के बुलंदियों पर है।  जीशान ने नो one killed jesica से लेकर रहीस तक में बस १२ फिल्मो में ही अपने पैर बॉलीवुड में जमा लिए है।

8.पियूष मिश्रा

Piyush Mishara
image Source : Koimoi

पियूष न ही एक्टर बस है वो लेखक है, म्यूजिक कंपोजर है, राइटर है और भी बहुत कुछ , गैंग्स ऑफ़ वासीपुर में इनकी एक्टिंग के काफी कायल हुए , गुलाल में इनके लेकिन ने सबका दिल छू लिया ,वो रॉक स्टार के ढींगरा हो या पिंक के प्रशांत मिश्रा इनके किरदार ने लाखो का मन छुवा , हैप्पी भाग जाएगी के पाकिस्तानी कांस्टेबल ने पुरे इंडिया को हँसा कर पागल कर दिया ये पियूष मिश्रा का ही जादू है।