Home डिजिटल मार्केटिंग भारत में इंटरनेट यूज़ करने वालो की संख्या हुई 400 मिलियन ,...

भारत में इंटरनेट यूज़ करने वालो की संख्या हुई 400 मिलियन , हिंदी में सर्च करने वालो की शंकया बढ़ी ४००% – गूगल

18
0
SHARE
300 million user in India , hindi language searches increasing at the rate of 400%
image source : twitter.com/GoogleIndia

कल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल ने अपना एक इंडिया में किया , जिसका थीम था गूगल फॉर इंडिया।  भारत में अपने पैर ज़माने के लिए गूगल ने कई घोषणाये की और इंटरनेट एवं डिजिटल इंडिया के वर्तमान  एवं भविष्य की काफी सम्भवनाये बताई।

गूगल ने बताया की वर्तमान में भारत में इंटरनेट के  ४०० मिलियन यूजर है ( ४० करोड़ ). जिसमे से ३०० (३० करोड़) मिलियन के करीब लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन है।  जो की आने वाले वर्षो में बढ़कर 900 मिलियन यानि 90 करोड़ होने की सम्भावना है।

अभी भारत में प्रति व्यक्ति औसतन ४ gb इंटरनेट डाटा महीने में खपत करता है , जो की अपने  बड़ी बात है , गूगल ने पप्रिडिक्ट  किया है आने वाले ३ सालो में ये औसत 11 gb तक जा सकती है।
लांच गूगल ने इन्ही सब बातो को धयान में रखते हुए कुछ इंडिया only प्रोडक्ट भी लांच किया है
  • गूगल ने ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल oreo लांच किया है जो केवल , एंट्री लेवल स्मार्ट फ़ोन में में काम करेगा , जिससे गूगल को अपनी रीच बढ़ाने में मदद मिलेगी
  • गूगल ने अपना एक अप्प गूगल गो लांच किया है , जो की एंट्री लेवल फ़ोन में भी ठीक से काम करेगा और जो लोग इंटरनेट की दुनिया में नए है उनको सर्च करने में इससे आसानी होगी।
  • गूगल ने अपने इस इवेंट में फाइल्स-गो नाम का भी एक अप्प लांच किया है , जिसमे आप अपने कुछ फाइल्स सेव कर सकते है , ये आप को मोबाइल में स्टोरेज बचाने में मदद करेगा।
  •  गूगल मैप्स में बाइक और  मोटर वे अलग से दिखाया जायेगा , जिनमे आपको वैसे रस्ते भी दिखेंगे जो कार रूट में नहीं दीखते है।
  • गूगल ने अपने तेज़ एप्प में बिल पेमेंट की सुविदा भी ऐड कर दी है , जिससे आप अपने मोबाइल और बिजली बिल भी पाय कर पाएंगे।
  • गूगल अपने वौइस् सर्च को जिओ के बेसिक फ़ोन पर भी ले कर आ रहा है।
  • गूगल अपनी पब्लिक wifi कनेक्टिविटी को भी बढ़ाना चाहता है। अभी केवल २२ रेलवे स्टेशन में गूगल wifi है , जो वो ४०० स्टेशन में २०१९ तक पहुंचना चाहता है।