Home Sports .. और ये कहते हुए रो पड़े स्मिथ : बॉल टेंपरिंग मामला

.. और ये कहते हुए रो पड़े स्मिथ : बॉल टेंपरिंग मामला

127
0
.. और ये कहते हुए रो पड़े स्मिथ : बॉल टेंपरिंग मामला
Image source : twitter

ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) प्रकरण के बाद पहली बार मीडिया से मुखातिब हुए. उन्हें अपने किए पर पछतावा था और इसके लिए उन्होंने पूरे देश से माफी भी मांगी.  अपनी प्रेंस कांन्फ्रेंस के दौरान बात करते हुए स्मिथ की आखों में आंसू थे साथ ही उन्होंने कहा कि  मैं अपनी गलती सुधारने के लिए सब कुछ करुंगा. अगर पूरे बॉल टेंमपरिंग प्रकरण से कुछ अच्छा निकल कर आता है तो यह दूसरों के लिए एक सबक होगा और मैं ऐसी आशा करता हूं यह बदलाव की शुरुआत होगी.

प्रेस कांफ्रेस करते हुए स्मिथ ने कहा, उनको इस हरकत का पछतावा जिंदगी भर रहेगा, और कोशिश करूँगा की आगे लोग मुझे माफ़ कर दे. वो रोते हुए ये भी बोले की क्रिकेट मेरी जिंदगी रही है और उम्मीद करता हु की आगे भी रहेगी.

डेविड वार्नर ने भी मांगी माफी

ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने गेंद छेड़छाड़ प्रकरण में अपनी भूमिका के लिये माफी मांगी और कहा कि उन्होंने उस खेल को दागदार किया जिसे वह बचपन से पसंद करते थे.

वार्नर दक्षिण अफ्रीका में हुए इस प्रकरण की योजना बनाने के मुखिया साबित हुए, जिससे उन पर और कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लगा. दोनों खिलाड़ियों पर इस साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने से भी रोक लगा दी गई.

वार्नर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘‘आस्ट्रेलिया और पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों को बताना चाहता हूं, मैं अभी सिडनी वापस लौट रहा हूं. गलतियां हुईं जिन्होंने क्रिकेट को नुकसान पहुंचाया.’’

कोच डेरन लीमन ने भी दिया रिजाइन :



ऑस्ट्रेलिया के कोच जिनको क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस पुरे प्रकरण में क्लीन चिट देते हुए बरी कर दिया था, उन्होंने आज प्रेस कांफ्रेस कर अपना इस्तीफा दे दिया, इस्तीफा देते हुए डेरन ने कहा, उनको सच में नहीं मालूम था इस प्लानिंग के बारे में, लेकिन उनके परिवार को इस घटना से बहुत दुःख पहुच रहा है, और ये सही वक़्त है इस्तीफा देने का . उन्होंने ने टीम ऑस्ट्रेलिया को अपने प्लेयिंग स्टाइल बदलने की हिदायत भी दी.

क्या है पूरा मामला: 

अंपायर निजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान बैनक्राफ्ट से बात की.

 कवर पर क्षेत्ररक्षण करते समय उनके हाथ में कोई चीज देखी गई जिसके बाद अंपायरों ने उनसे बात की.

अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह भिन्न वस्तु थे. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था.

बैनक्राफ्ट ने हालांकि बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वीकार किया कि वो टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे.